हम लगातार दूसरी बार करेंगे मेजबानी,100 करोड़ लोग देखेंगे वर्ल्ड कप, 1850 करोड़ कमाई की उम्मीद

मुंबई खेल प्रेमियों को 2021 में दो बड़े टूर्नामेंट का इंतजार रहेगा। पहला है खेलों का महाकुंभ टोक्याे ओलिंपिक तो दूसरा क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 का वर्ल्ड कप। रोमांच से भरपूर वर्ल्ड टी20 की मेजबानी एक बार फिर भारत को मिली है। यानी उसके पास 14 साल बाद फिर से चैंपियन बनने का मौका रहेगा। 2007 में द. अफ्रीका की मेजबानी में पहली बार हुए टूर्नामेंट में भी हम ही विश्व विजेता बने थे।

भारत लगातार दूसरी बार अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। 2016 में टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। तब टूर्नामेंट को करीब 73 करोड़ लोगों ने देखा था। कमाई 1100 करोड़ रुपए हुई थी। इस बार इन दोनों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। व्यूअर शिप का आंकड़ा 100 करोड़ तक पहुंच सकता है। कमाई भी 168% बढ़कर 1850 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। 2016 के चैंपियन वेस्टइंडीज को 12 करोड़ मिले थे। आईसीसी ने कहा है कि प्राइज मनी डेढ़ गुना तक बढ़ाई जा सकती है। मतलब इस बार विजेता को 18 करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं।

143 साल पुराने टेस्ट में 12 तो सबसे नए टी20 में 104 देश

टेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट है। 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट खेला गया था। अब तक 2399 टेस्ट खेले जा चुके हैं। लेकिन अब तक सिर्फ 12 देशों को ही टेस्ट खेलने की मान्यता है। दूसरी र, पहला टी20 मैच 2004 में हुआ और आज 104 देशों को टी20 खेलने की मान्यता मिल चुकी है। यानी सिर्फ 16 साल में टी20 ने दुनिया भर में पहचान बना ली है। 74 देशों ने कम से कम एक टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेल भी लिया है। इसका कारण भी है। लगभग 3.5 घंटे में मैच खत्म हो जाता है। फैंस को बड़े-बड़े शॉट भी देखने को मिलते हैं। बोर्ड और ब्रॉडकास्टर कमाते भी ज्यादा हैं।

आइडिया } दुनिया भर में लीग शुरू हुई, खेल में आने लगा ज्यादा पैसा2007 में पहली बार वर्ल्ड कप हुआ। छोटे फॉर्मेट ने सबको आकर्षित किया। इसके बाद दुनिया भर में लीग शुरू हुई। बोर्ड के रेवेन्यू के साथ-साथ खिलाड़ियों की कमाई भी बढ़ी।

सीख } खिलाड़ी तैयार करने हैं तो विंडीज की राह पर चलना होगा विंडीज ने 2 बार खिताब जीता है क्योंकि उसके खिलाड़ी दुनिया की सभी लीग में खेलते हैं। उन्हें वहां के बारे में सबकुछ पता होता है। हमारे खिलाड़ी दूसरी लीग में नहीं खेल सकते क्योंकि बीसीसीआई अनुमति नहीं देता।

मेजबान }वेन्यू शॉर्टलिस्ट, फाइनल दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा में16 टीमों के बीच 45 मैच अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, दिल्ली, मोहाली, धर्मशाला, कोलकाता, मुंबई में। दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में फाइनल हो सकता है।

छोटी टीमों का कमाल } सबसे बड़ी 257 रन की जीत चेक के नाम रैंकिंग में 60वें नंबर की टीम चेक रिपब्लिक के नाम सबसे बड़ी 257 रन की जीत का रिकॉर्ड है। 2019 में तुर्की को हराया था। यूरोप की सबसे ज्यादा 34 टीमें टी20 खेलती हैं।

टूर्नामेंट के रिकॉर्ड } श्रीलंका सबसे सफल, जयवर्धने टॉप रन स्कोरर

श्रीलंका को अब तक सबसे ज्यादा 22 जीत मिली हैं। 20 जीत के साथ भारत दूसरे पर है। एक ही खिलाड़ी 1000+ रन बना सका है। जयवर्धने ने 31 मैच में 1016 रन बनाए हैं। आफरीदी ने सबसे ज्यादा 39 विकेट लिए।

पहली बार किसी भी आईसीसी वर्ल्ड कप में उतर रही है पापुआ न्यू गिनी की टीम।

6 बार हो चुका टूर्नामेंट। विंडीज दो जबकि भारत, श्रीलंका, पाक, इंग्लैंड एक-एक बार विजेता।

19 देश खेल चुके हैं अब तक। 9 देश ने सभी छह बार टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है।

एक्सपर्ट व्यू }चंद्रेश नारायणन

पंड्या रहेंगे एक्स फैक्टर, यह टूर्नामेंट 2023 वनडे वर्ल्ड कप का ड्रेस रिहर्सल

टी20 वर्ल्ड कप कोरोना ब्रेक के बाद देश में सबसे बड़ा इवेंट होगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पहला आईसीसी इवेंट जीतना चाहेंगे। बिग हिटिंग स्किल की वजह से फैंस को हार्दिक पंड्या से उम्मीदें होगी। टूर्नामेंट के समय तक वे गेंदबाजी करने लगे तो हमारे लिए एक्स फैक्टर होंगे। यह देश में होने वाले 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप का ड्रेस रिहर्सल भी होगा। इंग्लैंड फेवरेट के टैग के साथ उतरेगी क्योंकि उनके पास विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ ही बेन स्टोक्स जैसा ऑलराउंडर है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट जीतने के प्रबल दावेदार हैं। 2020 टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई टीमों को ही 2021 में खेलने का मौका मिलेगा। श्रीलंका, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, ओमान, नामीबिया और पापुआ न्यू गिनी पहले राउंड में भिड़ेंगी। इसमें से दो टीम दूसरे राउंड में पहुंचेंगी, जहां 10 टीमें उनका इंतजार कर रही हैं। बल्लेबाजों के बड़े हिट्स के साथ शानदार गेंदबाजी भी देखने को मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
We will host for the second time in a row, 100 crore people will see World Cup, expected to earn 1850 crore


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KIZV5r
https://ift.tt/3pFCTuM

Post a Comment

0 Comments